कहो ना प्यार है के साथ अभिनेत्री ने करियर की शुरुआत की, देखें उनकी नवीनतम तस्वीरें और वीडियो

ameesha patel in blue for bollywoodplugin.in
Spread the love

अमीषा पटेल, एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं, जो मुख्य रूप से कुछ तेलुगु फिल्मों के साथ हिंदी फिल्मों में दिखाई देती हैं। उन्होंने रोमांटिक थ्रिलर ब्लॉकबस्टर कहो ना… प्यार है से अभिनय की शुरुआत की।

वह किसका इंतजार कर रही है, मैं ‘कहो ना प्यार है’ का सीक्वल चाहती हूं। लेकिन मुझसे ज्यादा दर्शकों को इसका इंतजार है। लेकिन उस पर कोई अपडेट नहीं |

उन्हें अपना पहला फिल्म असाइनमेंट कैसे मिला?

पटेल को अभिनय का पहला अवसर उनके पिता के सहपाठी राकेश रोशन से उनके बेटे, ऋतिक रोशन के साथ कहो ना… प्यार है (2000) में अभिनय करने के प्रस्ताव के रूप में मिला। हाई स्कूल से स्नातक होने के तुरंत बाद प्रस्ताव आया, लेकिन उसने इस परियोजना से इनकार कर दिया क्योंकि वह अमेरिका में अपनी शिक्षा जारी रखना चाहती थी। बाद में, करीना कपूर ने उनकी जगह ले ली, लेकिन सौभाग्य से, कपूर ने कुछ दिनों के लिए मुख्य फोटोग्राफी को छोड़ दिया और पटेल को एक बार फिर पारिवारिक लंच के दौरान मौका दिया गया। वह इस बार इस प्रोजेक्ट को करने के लिए आसानी से तैयार हो गई। प्यार में एक उत्साही कॉलेज गर्ल की भूमिका, अपने प्रेमी को खोने और एक अधिक परिपक्व रिश्ते को फिर से खोजने के लिए एक यातनापूर्ण समय से गुजरना, पटेल को प्रदर्शन करने का मौका मिला। फिल्म एक सफल सफलता थी और पटेल को एक उभरते सितारे के रूप में स्थापित किया, कई पुरस्कार समारोहों में सर्वश्रेष्ठ पदार्पण के लिए अपने पुरस्कार अर्जित किए। अपनी दूसरी फिल्म, तेलुगु भाषा के नाटक बद्री में, उन्होंने पवन कल्याण के साथ अभिनय किया। फिल्म एक बड़ी सफलता थी, जिसने भारत में ₹12 करोड़ से अधिक वितरक हिस्सेदारी अर्जित की।

उनके करियर से जुडी और भी कुछ खबरें:

2001 में उन्हें अनिल शर्मा के सीमा पार रोमांस गदर: एक प्रेम कथा में सनी देओल के साथ दिखाई दिया। कहो ना… प्यार है के साथ सुर्खियों में आने से बहुत पहले पटेल ने साइन किया था और उन 22 लड़कियों में शामिल थीं, जिनका फिल्म के ऑडिशन के लिए आने वाली 500 लड़कियों से स्क्रीन-टेस्ट किया गया था। हिस्सा लेने से पहले पटेल 12 घंटे के ऑडिशन से गुज़री थीं। यह फिल्म साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनने के साथ-साथ 21वीं सदी की सबसे बड़ी हिट फिल्म बन गई, जिसने भारत में 973 मिलियन रुपये कमाए। 1947 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान सेट, इसमें पटेल को एक मुस्लिम लड़की सकीना के रूप में दिखाया गया, जो दंगों के दौरान देओल के घर में शरण लेती है, और बाद में उसके लिए गिर जाती है। उनके प्रदर्शन की प्रशंसा की गई, और उन्हें फिल्मफेयर विशेष प्रदर्शन पुरस्कार, साथ ही विभिन्न पुरस्कार समारोहों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकन मिला। IndiaFM के तरण आदर्श ने निष्कर्ष निकाला: “एक फिल्म पुरानी होने के बावजूद, अमीषा पटेल जटिल भूमिका को लालित्य के साथ संभालने के लिए पूरे अंक की हकदार हैं। वह जिस चरित्र को चित्रित कर रही है उसे देखती है और एक प्राकृतिक प्रदर्शन से प्रभावित करती है।” फिल्म को अत्यधिक पाकिस्तान विरोधी माना गया था।

इन सफलताओं के बाद फिल्मों की एक श्रृंखला आई जो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही। ये जिंदगी का सफर (2001) में, उन्होंने एक सफल गायिका की भूमिका निभाई, जिसे जन्म के समय उसकी माँ ने छोड़ दिया था।

2002 में, पटेल को तीन असफलताएँ मिलीं। आप मुझे अच्छे लगने लगे में, उन्होंने सपना की भूमिका निभाई, जो अपने ही पिता की सुरक्षात्मक हिरासत में बंद है। उन्होंने इस फिल्म में दूसरी बार ऋतिक रोशन के साथ सह-अभिनय किया। कहो ना… प्यार है में उनकी सफल जोड़ी के विपरीत, फिल्म एक निराशा साबित हुई और इसके परिणामस्वरूप एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक विफलता हुई। फिल्म में पटेल के प्रदर्शन की मीडिया के एक वर्ग द्वारा आलोचना की गई थी, लेकिन एक साक्षात्कार के दौरान उन्होंने स्पष्ट किया कि एक “त्रुटि” थी क्योंकि फिल्म में उनके चरित्र को दमा होने की व्याख्या करने वाले दृश्य को यह नहीं जानते हुए संपादित किया गया था कि एक शॉट ऐसा अंतर पैदा करेगा, इस प्रकार दर्शकों को उसके सांस फूलने के बारे में भ्रम पैदा करेगा, जैसे कि वह ओवरएक्टिंग कर रही हो या रो रही हो। पटेल की असफल अनुवर्ती 2002 में क्रांति और डेविड धवन की कॉमेडी ये है जलवा के साथ जारी रही। उसी वर्ष, उन्होंने क्या ये प्यार है के साथ बॉक्स ऑफिस पर मामूली सफलता का स्वाद चखा, जिसमें उन्होंने एक कैरियर-उन्मुख युवा महिला की भूमिका निभाई, जो प्रगति को अस्वीकार करती है आफताब शिवदासानी का किरदार तब उन्हें एक और बड़ी सफलता तब मिली जब वर्ष की उनकी अंतिम रिलीज़, हमराज़, बॉक्स ऑफिस पर वर्ष की पाँचवीं सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म बन गई, और उनके प्रदर्शन ने उन्हें फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार के लिए नामांकित किया। अब्बास-मस्तान वैवाहिक थ्रिलर में उन्हें पहली बार नकारात्मक रंगों के साथ एक चरित्र निभाते हुए देखा गया। उन्होंने अक्षय खन्ना की प्रेमिका की भूमिका निभाई, जो बॉबी देओल से उनकी संपत्ति हड़पने के लिए शादी करती है – लेकिन, बॉबी की ईमानदारी को देखकर, उसका चरित्र उसके सामने आत्मसमर्पण कर देता है। तरण आदर्श ने टिप्पणी की: “अमीषा पटेल अक्षय के प्रेमी (पहली छमाही) के रूप में ठीक है, लेकिन बॉबी की पत्नी (दूसरा भाग) के रूप में शानदार है। इस प्रदर्शन को निश्चित रूप से उसके विरोधियों को चुप करा देना चाहिए। साथ ही, वह सराहनीय संगठनों और सही मेकअप के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए देखी जाती रही हैं।”

नवीनतम तस्वीरें और वीडियो:

देखने के लिए धन्यवाद, बने रहे हमारे साथ |